बिहार में चाय उत्पादन को बढ़ावा देने कृषकों को खेती के लिए कृषि यंत्र सब्सिडी पर उपलब्ध कराने के प्रति राज्य सरकार प्रतिबद्ध है: कुमार सर्वजीत

पटना : बिहार प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल के राज्य कार्यालय में उपमुख्यमंत्री  तेजस्वी प्रसाद यादव जी के विचारोनुरूप कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने सुनवाई कार्यक्रम में प्राप्त प्रतिवेदन के आलोक में संबंधित विभाग एवं विभिन्न जिला के पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई हेतू दिशा-निर्देश दिये।

वर्ल्ड कॉम्बैट गेम के लिए भोरिक सिंह यादव सऊदी अरब रवाना
इस अवसर पर कृषि मंत्री  कुमार सर्वजीत ने कहा कि बिहार में कृषि विभाग चाय का उत्पादन बढ़ाने के लिए तथा इसकी खेती के लिए यंत्र हेतु सब्सिडी दे रही है, जिससे सीमांचल के किशनगंज इलाके में चाय उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही लोगों को खेती के साथ-साथ रोजगार के साधन भी उपलब्ध कराने में सहायता मिलेगी ।


इन्होंने कहा कि पिछड़े, दलित, अतिपिछड़े तथा गरीब व छोटे किसान कृषि कार्य के लिए के आवेदन करेंगे उन्हें बड़े यंत्रों के साथ खुरपी, गेंता, कुदाल जैसे यंत्रों का कोटा निर्धारित करके लोगों को सब्सिडी पर दिया जायेगा। सिंचाई योजना में उपलब्ध कृषि यंत्रों की स्थिति की पूर्ण जानकारी सभी प्रखंड मुख्यालयों पर होर्डिंग लगाकर जानकारी सार्वजनिक की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने लोहिया पथ चक्र फेज-1 का किया लोकार्पण
इन्होंने कहा कि बिहार में कृषि तथा कृषकों के हित में महागठबंधन सरकार मजबूती के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव के संकल्पों को हर किसानों तक पहुंचाने के प्रति संकल्पित है और पिछड़े, अतिपिछड़े, दलित तथा गरीब छोटे किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराया जायेगा।

दैनिक पंचांग
प्रदेश राजद प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया कि लोगों ने अपनी समस्याओं से संबंधित प्रतिवेदन मंत्री द्वय के समक्ष रखा गया। जिसे सुनकर कार्रवाई हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित विभाग और जिला के पदाधिकारियों को दी गई।

इन्होंने बताया कि अगले सप्ताह 24 अक्टूबर 2023 को दुर्गा पूजा की छुट्टी के कारण सुनवाई कार्यक्रम स्थगित रहेगा, जबकि 31 अगस्त 2023 (मंगलवार ) को सहकारिता मंत्री डाॅ0 सुरेन्द्र प्रसाद यादव एवं सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मो0 इसराईल मंसुरी जी सुनवाई कार्यक्रम में शामिल होंगे।
इस अवसर पर राजद प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद, प्रदेश महासचिव मो0 फैयाज आलम कमाल एवं संजय यादव सहित अन्य नेतागण भी मंत्री जी के साथ सुनवाई कार्यक्रम में शामिल रहे।

Leave a Comment

+ 14 = 18